psychology quiz 2
दोस्तो आज की पोस्ट में हम आपके लिए मनोविज्ञान की महत्वपूर्ण प्रश्न की दूसरी सीरीज़ लेकर आएं है हमें पूर्ण विश्वास है कि आपको अच्छी लगेगी
101. शिक्षण अधिगम की सूचना प्रक्रिया ‘‘Information Process’ जिस अधिगम सिद्धान्त से सम्बन्धित है। वह है-
(1) व्यवहारवाद के सिद्धान्त से
(2) संज्ञानात्मक सिद्धान्त से ♦♦
(3) सहचर्यवाद
(4) गेस्टाल्टवाद
102. सीखने की प्रक्रिया में विद्यार्थी द्वारा की गई त्रुटियों के सम्बन्ध में आपकी दृष्टि से निम्नलिखित में से कौनसा कथन सर्वोतम है
(1) विद्यार्थी को कभी भी त्रुटिया नही करनी चाहिए
(2) त्रुटिया अधिगम प्रक्रिया का भाग है ♦
(3) विद्यार्थी की लापरवाही के कारण त्रुटिया होती है
(4) कभी कभी विद्यार्थी त्रुटिया कर सकता है
103. प्रयास व त्रुटि किस नियम पर आधारित है-
(1) आशिंक क्रिया (2) बहुअनुक्रिया ♦
(3) मनोवृति (4) सहचर्य परिवर्तन
104. शिक्षा मनोविज्ञान के सन्दर्भ में सर्वाधिक उपयुक्त कथन है
(1) शिक्षा मनांविज्ञान, दर्शनशास्त्र की एक शाखा है
(2) शिक्षा मनोविज्ञान, मनोविज्ञान की शिक्षा के क्षेत्र में एक शाखा है ♦
(3) शिक्षा मनोविज्ञान, मनोविज्ञान अध्ययन एवं शिक्षण है
(4) शिक्षा मनोविज्ञान, मन का शिक्षित विज्ञान है।
105. अ, ब, स, तीन शिक्षार्थी अंग्रेजी पढ़ते हैं जिनके अलग-अलग लक्ष्य हैं। अ-विषय रोचक है व भावी जीवन में काम आयेगा, ब- कक्षा में पहला स्थान प्राप्त करना है व स- परीक्षा अत्तीर्ण होने वाले ग्रेड प्राप्त हो जायें। निष्पादन, निष्पादन उपेक्षा व निपुणता का सही क्रम बताईए-
(1) अ, ब, स (2) स, ब, स
(3) ब, अ, स (4) ब, स, अ ♦
106. बालकेंन्द्रित शिक्षा के लिए किस मनोविज्ञानिक ने शिक्षा शास्त्रियों का ध्यान केन्द्रित किया?
(1) कोहलर ने (2) फ्रायड ने
(3) रूसों ने ♦ (4) स्किनर ने
107. अन्तर्दृष्टि अधिगम परिणाम है-
(1) पुनर्बलन का
(2) उद्दीपन-अनुक्रिया का
(3) समग्राकृति प्रत्यक्षीकरण का ♦
(4) उद्दीपन सामान्यीकरण का
108. शारीरिक परिवर्तन के लिए जिन शब्दों का प्रयोग किया गया है?
(1) अभिवर्द्धि ♦ (2) विकास
(3) परिपक्वता (4) उपर्युक्त सभी
109. क्रिया-प्रसूत मुख्यतः बल देता है-
(1) शिक्षक पर (2) वातावरण का
(3) पुनर्बलन पर ♦ (4) अधिगम सामग्री पर
110. समावेशी शिक्षा के सन्दर्भ में भाषा शिक्षण के लिए अनिवार्य है
(1) विभिन्न प्रकार की गतिविधियों का उपयोग ♦
(2) व्याकरणिक संकल्पनाओं का अधिकाधिक अभ्यास
(3) एकांकी शिक्षण में सभी की भागीदारी
(4) भाषा कौशलों का उपयुक्त अभ्यास
111. क्रिया-प्रसूत अनुकूलन में पुनर्बलन निर्भर करता है-
(1) उद्दीपक की प्रकृति पर
(2) अनुक्रिया की प्रकृति पर ♦
(3) 1 व 2 दोनों
(4) कोई नहीं
112. विभिन्नता का नियम प्रतिपादित किया
(1) डार्विन ने ♦ (2) सोरंसन ने
(3) पावलाॅव ने (4) कोई नही
113. धीमी गति से सीखने वाले बालकों के लिए अधिक उपयोगी सिद्धान्त है-
(1) कोहलर का सिद्धान्त
(2) थार्नडाईक का सिद्धान्त ♦
(3) हल का सिद्धान्त
(4) थस्र्टन का सिद्धान्त
114. निम्नलिखित में से 1912 में किस सम्प्रदाय का प्रतिपादन हुआ?
(1) गेस्टाल्ट सम्प्रदाय का ♦
(2) प्रेरक सम्प्रदाय का
(3) मनो-विशलेषणात्मक सम्प्रदाय का
(4) सहचार्यवाद सम्प्रदाय का
115. निम्न में से किसमें ऐच्छिक व्यवहार उसके परिणामों से शक्तिशाली व कमजोर होता है-
(1) प्राचीन अनुबन्ध
(2) क्रिया-प्रसूत ♦
(3) सूझ अधिगम
(4) स्वतः अधिगम
116. जेम्स ड्रेवर ने मनोविज्ञान को किस प्रकार का विज्ञान माना है?
(1) अशुद्ध विज्ञान
(2) आंशिक विज्ञान
(3) शुद्ध विज्ञान ♦
(4) व्यवहार का शुद्ध विज्ञान
117. सीखने का ‘‘करना’’ कौनसे पक्ष से सम्बन्धित है-
(1) सीखने का गतिक क्षेत्र ♦
(2) सीखने का मनोवैज्ञानिक क्षेत्र
(3) सीखने का संज्ञानात्मक क्षेत्र
(4) सीखने का भावात्मक क्षेत्र
118. निम्नलिखित में से चिम्पेजियों पर प्रयोग किसके द्वारा किया गया?
(1) कोफ्का द्वारा (2) वर्दीमइर द्वारा
(3) कोहलर के द्वारा♦ (4) उपरोक्त सभी के द्वारा
119 बच्चों के संज्ञानात्मक विकास को सबसे अच्छे तरीके से कहा परिभाषित किया जा सकता है
(1) खेल के मैदान में (2) विद्यालय एवं कक्षा में ♦
(3) आॅडिटोरियम में (4) गृह में
120 एक शिक्षक के लिए सबसे महत्वपूर्ण क्या है
(1) कक्षा में अनुशासन बनाए रखना
(2) कक्षा में समयानुवर्ती होना
(3) विद्यार्थियों की कठिनाइयों को दूर करना ♦
(4) एक सुवक्ता होना
121 गेट्स के अनुसार, अनुभव द्वारा व्यवहार में परिवर्तन ही…………है।
(1) अभिप्रेरण (2) समायोजन
(3) सीखना ♦ (4) चिन्तन
122 सीखने के पठार के निराकरण के लिए क्या नहीं करना चाहिए
(1) सीखने वाले को प्रेरित और प्रोत्साहित करना चाहिए
(2) सीखने की अच्छी विधि का प्रयोग करना चाहिए
(3) उसे दण्डित करना चाहिए ♦
(4) इनके कारणों का अध्ययन करना चाहिए
123 जिस वक्र रेखा मे प्रारम्भ में सीखने की गति तीव्र होती है और बाद में यह क्रमशः मन्द होती जाती है, उसे कहते है
(1) उन्नतोदर वक्र ♦ (2) नतोदर वक्र
(3) मिश्रित वक्र रेखा
(4) वक्र रेखा नहीं होती है
124 अनुबन्धन की प्रक्रिया में प्रथम सोपान निम्नाकित में से कौनसा है
(1) उतेजना ♦ (2) आवृति
(3) सामान्यीकरण (4) इनमें से कोई नही
125 निम्नलिखित में से कौनसी दशा ध्यान को आकर्षित करने की आन्तरिक दशा नही है
(1) उद्दीपन की स्थिति ♦ (2) आवश्यकता
(3) 1 अथवा 2 (4) 1 और 2 दोनो
126 संवेग की उत्पति …………………से होती है
(1) आदतों (2) मूल प्रवृतियो ♦
(3) शारीरिक विकास (4) सम्प्रत्ययों के निर्माण
127 अभिप्रेरण के लिए अकसर…………………… शब्द का भी प्रयोग किया जाता है
(1) संवेग (2) आवश्यकता ♦
(3) भावना (4) प्रत्यक्षीकरण
128 बच्चों में संवेगात्मक समायोजन प्रभावी होता है
(1) व्यक्तित्व निर्माण में (2) कक्षा शिक्षण में
(3) अनुशासन में (4) ये सभी ♦
129 अधिगम के प्रक्रम में अभिप्रेरण
(1) सीखने वालों की स्मृति को तेज बनाता है
(2) पुराने अधिगम से नए अधिगम को विभेदित करता है
(3) एकदिशीय रूप से सोचने में सीखने वालों को प्रस्तुत करता है
(4) नये सीखने वालों में अधिगम के लिए रूचि का सृजन करता है ♦
130 एक छात्र के अधिगम पर उसकी आर्थिक स्थिति का किस प्रकार प्रभाव पड़ता है?
(1) अमीर छात्र अधिक अधिगम करता है
(2) किसी प्रकार का प्रभाव नही पड़ता है ♦
(3) गरीब छात्र कम अधिगम करता है
(4) उपरोक्त में से कोई नही
131 काम की प्रवृति पर सबसे अधिक बल किस मनोवैज्ञानिक ने दिया?
(1) स्किनर ने (2) हेगर्टी ने
(3) सिगमण्ड फ्रायड ने ♦ (4) थस्र्टन ने
132 तत्परता का नियम‘‘ अधिगम का किस प्रकार का नियम है?
(1) मुख्य नियम ♦ (2) सहायम नियम
(3) गौण नियम (4) उपरोक्त सभी
133 थाॅर्नडाइक के अधिगम नियम मे सर्वाधिक प्रधानता किसको है?
(1) तत्परता को (2) अभ्यास को ♦
(3) काम प्रवृति को (4) प्रभाव को
134 ‘‘अधिगम को ठोस सिद्धान्त‘‘ किस मनोवैज्ञानिक द्वारा दिया गया?
(1) स्किनर द्वारा (2) हल द्वारा
(3) थाॅर्नडाइक द्वारा ♦ (4) थस्र्टन द्वारा
135 निम्नलिखित मेंसे किसके अनुकरण से बालक नया ज्ञान प्राप्त करता है?
(1) शिक्षकों के (2) दोस्तों के
(3) माता-पिता के (4) उपरोक्त सभी♦
136 अस्पष्टता के नियम में विचार होते है?
(1) स्पष्ट ♦ (2) अस्पष्ट
(3) सामान्य (4) उपरोक्त में कोई नही
137 सन् 1879 में वंुट ने किस विधि को व्यवहारिक प्रयोग के रूप में आरम्भ किया?
(1) जीवनवृत विधि
(2) प्रयोगात्मक विधि ♦
(3) प्रश्नावली विधि
(4) मनोविश्लेषणात्मक विधि
138 अनुभव एवं प्रशिक्षण द्वारा व्यवहार में परिवर्तन लाना क्या कहलाता है?
(1) प्रेरकों का शमन (2) व्यवहार कुशलता
(3) सभ्यता (3) अधिगम ♦
139 निम्नलिखित में से आदत होती है?
(1) संवेदनात्मक क्रिया
(2) मूल संवेगात्मक क्रिया
(3) पूर्व अनुभवों की पुनरावृति ♦
(4) उपरोक्त सभी
140 ज्ञानात्मक अधिगम, गामक अधिगम संवेदनात्मक अधिगम क्या है?
(1) अधिगम के प्रकार ♦
(2) अधिगम की अवस्था
(3) अधिगम की प्रकृति
(4) अधिगम स्थानान्तरण
141 बी.एफ.स्किनर का टैंटोफोन किसका आकलन करता है?
(1) मानसिक स्तर का (2) व्यक्तित्व का ♦
(3) अधिगम स्थानान्तरण का (4) उपरोक्त सभी
142 प्रसिद्ध मनोवैज्ञानिक एन.ए.क्राउडर किस प्रकार के अनुदेशन के जनक थे?
(1) शाखात्मक अभिक्रमित अनुदेशन के ♦
(2) अनुकूलित अभिक्रमित अनुदेशन के
(3) श्रृखंला अभिक्रमित अनुदेशन के
(4) उपरोक्त सभी के
143 साईमन-बिने के अनुसार बद्धि क्या है?
(1) पहचानने तथा सुनने की शक्ति ♦
(2) केवल सुनने की शक्ति
(3) केवल पहचानने की शक्ति
(4) इनमें से कोई नही
144 किस प्रकार के एक अध्यापिका बच्चों को बेहतर समस्या समाधानकर्त बनने में सहायता कर सकती है
(1) बच्चों को विविध प्रकार की समस्याओं का समाधान करने के मौके देना तथा हल करते समय सहायता करना ♦
(2) पाठ्यपुस्तक में समस्याओं को उतर देखने के लिए बच्चों को प्रोत्साहित करना
(3) सभी समस्याओं को सही हल प्रदान करना जो छात्रों के सामने खड़ी है
(4) समस्याएॅ हल करने के लिए पुरस्कार देना
145 छात्रों के बीच वयक्तिगत भेद शामिल करने का आधार हो सकता है
(1) शिक्षण के कई तरीके
(2) आकलन के कई तरीके
(3) बहुआकलन
(4) 1 और 2 दोनो ♦
146 ………………………व्यक्तित्व के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है
(1) आनुवांशिकता (2) पर्यावरण
(3) आनुवांशिकता और पर्यावरण का मिश्रण ♦
(4) परीक्षाओ की संख्या
147 बाह्य अभिप्रेरणा में शामिल है
1 प्रशंसा और दोषारोपण
2 प्रतिस्पर्धा
3 पुरस्कार और दण्ड
4 परिणामों का ज्ञान
(1) 1 और 3 (2) 1, 2 और 3
(3) केवल 2 (4) 1, 2, 3 और 4 ♦
148 रेवेन का प्रगतिशील साचा (आर पी एम) परीक्षण…………..परीक्षण का उदाहरण है
(1) मौखिक बुद्धि लब्धोक
(2) संस्कृति मुक्त बुद्धि लब्धोक ♦
(3) गैर समूह बुद्धि लब्धोक
(4) व्यक्तित्व
149 सीखने के बारे में निम्नलिखित कथनों में से कौनसा एकसत्य है
(1) सीखना शिक्षार्थी के पूर्व ज्ञान पर आधारित नहीं है
(2) सीखना एक निष्क्रीय ग्रहणशील प्रक्रिया है
(3) सीखना कौशलों के संचय के समान है
(4) सीखने को सामाजिक क्रियाए सुविधा देती है ♦
150 निम्नलिखित में से कौन सी एक महत्वपूर्ण गतिविधि बच्चों को सीखने के लिए सक्षम बनाती है
(1) संवाद ♦ (2) पुरस्कार
(3) व्याख्यान (4) निर्देश
151 स्किनर के अनुसार भाषा की अवाप्ति होती है
(1) अनुकरण द्वारा
(2) संज्ञानात्मक प्रतिनिधित्व द्वारा
(3) उद्दीपक-अनुक्रिया प्रतिमान द्वारा
(4) क्लासिकी अनुबन्धन द्वारा ♦
153 माता-पिता से वंशजों में स्थानान्तरित होने वाले लक्षणों को कहा जाता है-
(1) पर्यावरण (2) आनुवंशिकता ♦
(3) जीन (4) होम्योस्टैसिस
154 बालक का स्वास्थ्य शारीरिक विकास उसके सही विकास के लिए एक महत्वपूर्ण शर्त है। यह कथन
(1) असत्य है क्योंकि शारीरिक विकास किसी भी तरह से दूसरे क्षेत्र के विकास को प्रभावित नहीं करता
(2) गलत हो सकता है क्योंकि शारीरिक विकास में विभिन्नता होती है
(3) सत्य है क्योंकि शारीरिक विकास विकासक्रम में सबसे उपर होता है
(4) सत्य है क्योंकि शारीरिक विकास दूसरे क्षेत्र के विकासों से सम्बन्ध रखता है ♦
155 निम्नलिखित में से कौनसा अवलोकन गार्डनर की बहुबुद्धि के सिद्धान्त का समर्थन करता है
(1) मस्तिष्क के एक भाग में हुई क्षति केवल एक योग्यता को प्रभावित करती है, न कि सम्पूर्ण मस्तिष्क को ♦
(2) बुद्धि विश्लेषणात्मक, रचनात्मक और व्यवहारात्मक बुद्धियों के बीच अंतःक्रिया है
(3) विभिन्न बुद्धियों अपने स्वरूप के पढ़ानक्रमात्मक है
(4) अनुदेशों को तैया करते समय शिक्ष को शैक्षणिक खोज के किसी विशिष्ट सिद्धान्त का अनुपालन करना चाहिए
156 मोहित को बच्चों को पढ़ाना पसंद है इसलिए वह बी.एड. की प्रवेश परीक्षा के लिए खूब परिश्रम तैयारी कर रहा है। वह……………अभिप्रेरित है
(1) आन्तरिक रूप से ♦ (2) बाह्य रूप से
(3) सक्रिय रूप से (4) बौद्धिक रूप से
157 अधिगम सिद्धान्त के सन्दर्भ में स्कैफोल्डिंग संकेत करता है-
(1) अनुरूपित शिक्षण
(2) पूर्व अधिगम का पुनरावृति
(3) वयस्कों द्वारा अधिगम में अस्थायी सहायता ♦
(4) छात्रों द्वारा की गई गलतियों के कारणों का पता लगाना
158 मूल्यांकन का मुख्य उद्देश्य होना चाहिए
(1) शिक्षार्थियों की त्रुटियाँ निकालना
(2) शिक्षार्थियों की उपलब्धियाॅ मापना
(3) यह निर्णय करना कि क्या एक विद्यार्थी को अगली कक्षा में प्रोन्नत करना चाहिए
(4) अधिगम की कमियों का पता लगाना और उन्हें दूर करना ♦
159 सतत् और व्यापक मूल्यांकन के लिए सबसे उपयुक्त तार्किक आधार है
(1) अधिगम केएक से अधिक पहलुओं का आकलन करना ♦
(2) मूल्यांकन के अवसरों का अधिकतमीकरण
(3) मानव व्यक्तित्व की समग्र प्रक्रति
(4) शिक्षकों पर बोझ बढ़ाना
160 एक अच्छा अध्यापक विद्यार्थियों के मध्य बढ़ावा देता है
(1) प्रतियोगिता की भावना को
(2) सहयोग की भावना को ♦
(3) प्रतिद्वन्द्विता की भावना को
(4) तटस्थता की भावना को
161 आधुनिक शिक्षण अधिगम प्रक्रिया में, शिक्षक की भूमिका है
(1) सीखने हेतु एक अच्छे सुलभकर्ता की ♦
(2) बच्चों को गणित, विज्ञान ओर भाषा सीखने की
(3) बच्चों को मूल्य आधारित शिक्षा देने की
(4) बच्चों को सभी कुछ पढ़ाने की
162 एक शिक्षिका अपनी कक्षा को प्रतिभाशाली बच्चों की योग्यताओं की उपलब्धि चाहती हैं। अपने उद्देश्य की प्राप्ति के लिए उसे निम्नलिखित में से क्या नही करना चाहिए
(1) विशेष ध्यान के लिए उन्हें समकक्षियों से अलग करना ♦
(2) उनकी सृजनात्मकता को समृद्ध करनेके लिए उन्हे चुनौती देना
(3) गैर-शैक्षणिक गतिविधियों में आनन्द लेना सीखाना
(4) तनाव को नियंत्रित करना सीखना
163 मानव-व्यक्ति परिणाम है
(1) पालन-पोषण और शिक्षा का
(2) आनुवंशिकता और वातावरण की अन्तःक्रिया का ♦
(3) केवल वातावरण का
(4) केवल आनुवंशिकता का
164 कक्षा में जो विद्यार्थी प्रश्न पूछते है, उन्हे
(1) कक्षा के बाद शिक्षक से मिलने की सलाह दी जाए
(2) कक्षा चर्चा में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित
किया जाना चाहिए
(3) लगातार प्रश्न पूछने के लिए प्रोत्साहित
करना चाहिए ♦
(4) स्वतन्त्र रूप से उतर ढूढने के लिए प्रोत्साहित
करना चाहिए
165 शिक्षा की किण्डरगार्टन पद्धति का प्रतिपादन किया
(1) टी.पी. नन ने (2) स्पेन्सर ने
(3) फ्रोबेल ने ♦ (4) माण्टेसरी ने
166 निम्नलिखित में से कौन सा कथन अधिगम के सम्बन्ध में सही है
(1) बच्चों द्वारा की गई त्रुटियों से संकेत मिलता है कि किसी प्रकार का अधिगम नही हुआ है
(2) अधिगम एंेसे वातावरण में प्रभावी होता है, जो शिक्षार्थियों के लिए भावनात्मक रूप से सकारात्मक और सन्तोषजनक है ♦
(3) अधिगम के स्तर पर अधिगम भावनात्मक कारकों से नही प्रभावित होता है
(4) अधिगम मूल रूप से मानसिक गतिविधि है
167 जब बालक की परीक्षा द्वारा मापी हुई योग्यता के सही मूल्यांकन में स्थायित्व होता है,तब उस परीक्षा को ………….कहते है?
(1) वैधता (2) विश्वसनीयता
(3) वस्तुनिष्ठता ♦ (4) इनमें से कोई नही
168 निम्न में से कौन सा शरीरिक विकास का एक प्रमुख नियम है?
(1) मानसिक विकास से भिन्नता का नियम
(2) अनियमित विकास का नियम
(3) द्रुतगामी विकास का नियम ♦
(4) कल्पना और संवेगात्मक विकास से सम्बन्ध का नियम
169 निम्नलिखित में से कौन प्रारम्भिक बालयावस्था अवधि के दौरान उन भूमिकाओं एवं व्यवहारांे के बारे में जानकारी प्रदान करते हैं जो एक समूह में स्वीकार्य है?
(1) भाई-बहन एवं अध्यापक
(2) अध्यापक एवं साथी
(3) साथी एवं माता-पिता
(4) माता-पिता एवं भाई-बहन ♦
170 निम्नलिखित में से कौनसा आयु समूह परवर्ती बाल्यवस्था श्रेणी के अन्तर्गत आता है?
(1) 11 से 18 वर्ष (2) 18 से 24 वर्ष
(3) जन्म से 6 वर्ष (4) 6 से 11 वर्ष ♦
171 ………..में मापन की भूमिका सब सीखी हुई कुशलताओं में निष्पादन का एक सम्पूर्ण अवलोकन देती है।
(1) निर्माणात्मक मूल्यांकन
(2) योगात्मक मूल्यांकन ♦
(3) निदानात्मक मूल्यांकन
(4) इनमें से कोई नहीं
172 एक बालक का बौद्धिक विकास अनुकूूलन और …………..से सम्बन्धित है
(1) अभिज्ञान (2) मानसिक निरूपण
(3) समझौता ♦ (4) समायोजन
173 अपनी कक्षा के एक विद्यार्थी की प्रवृति को यदि शिक्षक बदलना चाहिता है तो उसे
(1) विद्यार्थी के साथ कड़ाई से पेश आना होगा
(2) कक्षा के अन्य विद्यार्थियों को उससे न जानने योग्य दूरी बनाए रखने के लिए कहना होगा
(3) उसके समूह के सभी सदस्यों की प्रवृति बदलनी होगी ♦
(4) विद्यार्थी को पढ़ने के प्रति पे्ररित करना होगा
174 भाटिया बैटरी का प्रयोग निम्न में से किसके परीक्षण हेतु किया जाता है
(1) व्यक्तित्व (2) बुद्धि ♦
(3) सृजनात्मकता (4) अभिवृति
175 बुद्धिलब्धि के सम्बन्ध में क्या सत्य है
(1) बौद्धिक आयु में व्युत्क्रमी सम्बन्घित
(2) कालानुक्रमिक आयु से प्रत्यक्षः सम्बन्धित
(3) कालानुक्रमिक आयु से व्युत्क्रमी सम्बन्धित ♦
(4) बौद्धिक तथा कालानुक्रमिक आयु दोनों से प्रत्यक्षः सम्बन्धित
176 बुद्धि का तरल मोजेक माॅडल किसने दिया था
(1) कैटेल ♦ (2) गिल्फर्ड
(3) थस्र्टन (4) स्पियरमैन
177 …………सम्बद्ध प्रतिक्रिया सिद्धान्त में पावलाव ने प्रयोग किया?
(1) बिल्ली पर (2) कुते पर ♦
(3) बन्दर पर (4) चूहे पर
178 ‘‘ग्रेड अंकों से कैसे अलग है?‘‘यह प्रश्न निम्न में से किस प्रकार के प्रश्नों से सम्बन्ध रखता है
(1) विश्लेषणात्मक ♦ (2) मुक्त अंत
(3) समस्या-समाधान (4) अपसारी
179 मानवीय विकास में आनुवंशिकता एवं परिवेश की भूमिका के सन्दर्भ में निम्नलिखित में से कौनसा कथन समुचित है?
(1) विकास के विभिन्न क्षेत्रों में आनुवंशिकता एवं परिवेश का सापेक्षिक प्रभाव परिवर्तनशील है। ♦
(2) भारत सरकार की विभेदात्मक क्षतिपूरकता सम्बन्धी नीति मानवीय विकास में प्रकृति की भूूमिका पर आधारित है।
(3) परिवेश की भूमिका लगभग स्थिर सी रहती है, जबकि आनुवंशिकता का प्रभाव परिवर्तित हो सकता है।
(4) व्यवहारवाद के सिद्धान्त प्रायः मानवीय विकास में प्रकृति की भूमिका पर आधारित है।
180 निम्नलिखित में से कौनसा प्रतिभाशाली छात्र के लिए उचित प्रदत कार्य है
(1) अन्य छात्रों की तुलना में समान परन्तु अधिक अभ्यास
(2) उनकी शक्तियों को सही दिशा देने तथा उसे व्यस्त
रखने के लिए अपने साथी छात्रों को
पढ़ाने के लिए कहना ♦
(3) विभिन्न विषयों पर आधारित विज्ञान की नई आदर्शात्मक पुस्तक का निर्माण करना
(4) पूरी कक्षा से पहले उसे अपने पाठ्यपुस्तक शीध्र समाप्त करने देना
181 विकास की प्रक्रिया के चार बुनियादी तत्वों की पहचान की गई है
(1) एरिक्सन द्वारा (2) स्किनर द्वारा
(3) पियाजे द्वारा ♦ (4) कोलबर्ग द्वारा
182 उतेजक-अनुकूलन सिद्धान्त का सम्बन्ध किस मनोवैाानिक से है?
(1) स्किनर से (2) थाॅर्नडाइक से ♦
(3) हेगर्टी से (4) थस्र्टन से
183 पुनरावृति के सिद्धान्त किस प्रसिद्ध मनोविज्ञानी से सम्बन्धित है?
(1) थस्र्टन से (2) स्टेनले हाॅल से ♦
(3) स्किनर से (4) फ्रायड से
184 अधिगम से सम्बन्धित बहु प्रतिक्रिया का नियम किस श्रेणी का नियम है?
(1) मुख्य नियम (2) गौण नियम ♦
(3) मुख्य एवं गौण दोनों प्रकार का
(4) इनमें से कोई नही
185 निम्नलिखित में से कौनसी अधिगम की विधि है?
(1) छूकर सीखना (2) सुनकर सीखना
(3) करके सीखना ♦ (4) उपरोक्त सभी
186 निम्नलिखिम मे से आदत होती है?
(1) संवेदनात्मक क्रिया
(2) मूल संवेगात्मक क्रिया
(3) पूर्व अनुभवों की पुनरावृति ♦
(4) उपरोक्त सभी
187 ‘‘प्राइमरी मेंटल एबिलिटीज‘‘ नामक पुस्तक के लेखक कौन है?
(1) थाॅर्नडाइक (2) थस्र्टन ♦
(3) स्किनर (4) क्रो एण्ड क्रो
188 ‘‘बच्चे को सक्रिय दुनिया की अपनी समझ का निर्माण‘‘ एक बयान के लिए जिम्मेदार ठहराया?
(1) प्याजे ♦ (2) पावलाॅव
(3) कोहलर (4) स्किनर
189 ‘दृश्य‘ की कमी के साथ वि ग्रेड के एक छात्र होना चाहिए
(1) माता पिता और दोस्तों के द्वारा दिनचर्या के काम के साथ मदद
(2) के लिए काम के निचले स्तर माफ
(3) आॅडियों सीडी के माध्यम से कक्षा में सामान्य इलाज और सहायता प्रदान की ♦
(4) विशेष उपचार कक्षा-कक्ष दिया
190 ‘गेस्टाॅल्ट ‘ सम्प्रदाय का जन्म किस देश में हुआ?
(1) इटली में (2) जर्मनी में ♦
(3) अमेरिका मे (4) जमेका मे
191 समग्रवाद में मुख्य रूप से ध्यान दिया जाता है?
(1) अंश पूर्ण से की ओर
(2) एक तरफ के अंश की ओर
(3) पूर्ण से अंश की ओर ♦
(4) बीच की ओर
192 कौनसा सम्प्रदाय ‘‘मनोविज्ञान को चेतना का विज्ञान‘‘ मानता है?
(1) प्रकार्यवाद (2) सरंचनावाद ♦
(3) समग्रवाद (4) व्यवहारवाद
193 निम्नलिखित में से जे.बी.वाटसन ने मनेविज्ञान के किस सम्प्रदाय को ‘‘मनरहित मनोविज्ञान‘‘ की संज्ञा दी?
(1) संरचनावाद को (2) प्रकार्यवाद को
(3) व्यवहारवाद को ♦ (4) समग्रवाद को
194 स्थानीय इतिहास के लिए सबसे अधिक उपयोगी शिक्षण विधि है?
(1) क्षेत्रीय भ्रमण विधि♦ (2) पर्यटन विधि
(3) प्रयोगशाला विधि (4) उपरोक्त सभी
195 सामाजिक अध्ययन का सबसे अधिक महत्व किसमें होता है?
(1) सामाजिक गतिविधियों मे
(2) सामाजिक मूल्यों के विकास में ♦
(3) सामाजिक नियमों में
(4) सामाजिक सुधारों में
196 प्रजातान्त्रिक मूल्यों एवं सिद्धान्तों का अनुसरण कंुडी विधि करती है?
(1) समाजमिति विधि (2) वाद-विवाद विधि ♦
(3) सामाजिक अध्ययन विधि (4) उपरोक्त सभी
197 सामाजिक अध्ययन पढाने की प्राथमिक कक्षाओं में सर्वाधिक उपयुक्त विधि है?
(1) कहानी विधि ♦ (2) वाद-विवाद विधि
(3) समाजमिति विधि (4) उपरोक्त सभी
198 छात्रों का उनके प्फ के आधार पर विभिन्न समूहों में वर्गीकरण की प्रव ति उने आत्मसम्मान को………….और उनके शैक्षणिक प्रदर्शन को ……….है।
(1) बढ़ाता, घटाता (2) बढ़ाता, बढ़ाता
(3) घटाता, घटाता
(4) घटाता, प्रभावित नहीं करता ♦
199 अपनी व्यक्तिगत पहचान बनाने के लिए बच्चे को निम्नलिखित में से स्वयं को क्या समझना चाहिए
(1) बच्चे (2) मशीन
(3) मनुष्य ♦ (4) परिपक्व व्यक्ति