नमस्कार दोस्तों, आज के इस आर्टिकल में हम ’स्माइल प्रोग्राम’ (Smile Programme Education in Rajasthan) के बारे में बात करेंगे। जैसा कि आप सभी जानते है कि कोरोना महामारी के चलते सरकार ने स्कूल बंद कर दिए है, ऐसे में सरकार के सामने एक बड़ा सवाल पैदा हो गया कि बच्चों को शिक्षा के साथ कैसे जोड़ा जा सकता है। इसलिए सरकार ने स्माइल प्रोग्राम’ का आयोजन किया गया है।
इस अभियान का उद्देश्य छात्रों को शिक्षा से जोड़े रखना है। बच्चों की शिक्षा में निरंतरता और मूल्यांकन के लिए इस प्रोग्राम का आयोजन किया गया है। स्माइल प्रोग्राम के तहत एक बहुत बड़े शिक्षा से संबंधित प्लेटफार्म का निर्माण हुआ है। जिसमे 3.5 लाख से अधिक विद्यार्थियो को ऑनलाइन शिक्षण प्रक्रिया से जोड़ना एक बहुत बड़ा कदम है। तो चलिए जानते है कि स्माइल प्रोग्राम क्या है और यह कैसे काम करता है-
स्माइल प्रोग्राम क्या है – Smile Program kya Hai
राजस्थान सरकार ने कोरोना वायरस के चलते स्माइल प्रोग्राम का आयोजन किया है। इस प्रोग्राम के जरिए ऑनलाइन कक्षाएं उपलब्ध करवाई। इस प्रोग्राम की जानकारी 2 नवंबर 2020 को साझा की गई। यह शिक्षा ग्रामीण तथा शहरी दोनों क्षेत्रों के बच्चों के लिए है। इस प्रोग्राम के तरह शिक्षा विभाग ने 3.5 लाख बच्चों को ऑनलाइन कक्षाएँ करवाई है।
रीट मुख्य परीक्षा LEVEL 2 – SST विषय हेतु नीचे दिए गए लिंक में से किसी एक ग्रुप को ज्वाइन कर लेवें ..पूर्णतया निशुल्क रहेगा ।
अभिभावकों के लिए यह आरामदायक सूचना है।
राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने इस प्रोग्राम को निर्धारित किया है। यह शिक्षा 13 अप्रैल,2020 को शुरू हुई।
इस प्रोग्राम के अनुसार कक्षा-1 से 12 वीं कक्षा तक के बच्चों को व्हाट्सएस ग्रुप के माध्यम से जोड़ा जाएगा और चार-पांच वीडियों का मॉड्यूल निशुल्य उपलब्ध करवाया। यह वीडियो 30-40 मिनट तक के है। व्हाट्सएप ग्रुप में सुबह 9ः00 बजे ई सामग्री और वीडियों भेजे।
स्माइल प्रोग्राम के बारे में शिक्षा परिषद के आयुक्त डॉ. भवंर लाल ने कहा कि- ’’लॉकडाउन में शिक्षकों द्वारा पहल की गई है। जिन बच्चों के पास इंटरनेट और स्मार्टफोन की व्यवस्था नहीं है, शिक्षक उनके घर जाकर पढ़ाई करवाते है। बच्चों की समस्याओं को दूर करने के लिए शिक्षक बच्चों के घर जाकर उनकी समस्याओं को दूर करते है और उन्हें गृहकार्य देते है। पहले यह प्रोग्राम कठिन लगा, लेकिन
शिक्षकों की मदद से यह प्रोग्राम आसानी से संचालित हो पाया है।
राजस्थान शिक्षा विभाग के अनुसार, ’’स्कूल बंद होने की वजह से विद्यार्थियों को निरंतर शिक्षा से जोड़े रखने के लिए यह प्रोग्राम शुरू किया गया। इससे अधिक से अधिक छात्रों को लाभान्वित किया जाएगा और उनका समय समय पर मूल्यांकन भी किया जाएगा।
SMILE 2.0
SMILE 2.0 कार्यक्रम को ’आओ घर में सीखे’ कार्यक्रम के अन्तर्गत चलाया गया।
प्रारंभ – 2 नवंबर, 2020
उद्देश्य – SMILE कार्यक्रम के तहत् भेजे गए ई-कंटेट के साथ विद्यार्थी का जुङाव हो, इसके लिए उन्हें निरंतर गृहकार्य प्रदान करना व उसका मूल्यांकन करना।
क्रियान्वयन – प्रत्येक कक्षा का अलग व्हाट्सअप ग्रुप बनाकर उसके माध्यम से गृहकार्य भेजा जाता था। विद्यार्थी उक्त कार्य को अपने नोटबुक में करके उसकी फोटो ग्रुप पर अपलोड करते थे जिसका प्रिंट निकालकर कक्षाध्यापक उसके विद्यार्थीवार पोर्टफोलियों में संधारित करता था। उक्त पोर्टफोलियो में संधारित को उस सत्र के मूल्यांकन का भाग बनाया गया। जो विद्यार्थी व्हाट्सअप ग्रुप पर नहीं जुङे थे, अध्यापक उनके घर जाकर गृहकार्य देते थे तथा गृहकार्य शीट प्राप्त करके पोर्टफोलिया में संलग्न करते थे।
- विषय अध्यापक विद्यार्थियों से सप्ताह में दो बार बात करते थे।
- कक्षाध्यापक का यह दायित्व होता था कि वह प्रत्येक दो सप्ताह में समीक्षा कर संस्था प्रधान को उपरोक्त क्रियान्वयन की सूचना से अवगत करावें।
SMILE 3.0
प्रारंभ – 21 जून 2021 (सत्र 2021-22 के लिए)
उद्देश्य – कोविड-19 की वजह से उपजी परिस्थितियों में विद्यार्थियों को हुए लर्निंग लाॅस को न्यूनतम करने के लिए विद्यार्थियों को निरंतर कंटेट उपलब्ध करवाना, गृहकार्य के द्वारा निरंतर मूल्यांकन करना तथा व्हाट्सअप आधारित क्विज द्वारा सतत् मूल्यांकन करना।
क्रियान्वयन – SMILE 3.0 के तहत् ई-कंटेट सुबह 8.00 बजे पेरेंट्स व्हाट्सअप ग्रुप पर अपलोड किया जाता है। बाद में गृहकार्य का मूल्यांकन तथा साप्ताहिक क्विज का आयोजन किया जाता है।
जिसमें निम्न प्रक्रियाएँ सम्मिलित हैं –
1. व्हाट्सएप ग्रुप्स का निर्माण –
- सभी कक्षा शिक्षकों द्वारा कक्षावार व्हाट्सऐप ग्रुप निर्माण।
- पिछले वर्ष के व्हाट्सऐप ग्रुप का उपयोग किया जा सकता है लेकिन समूह का नाम तथा विद्यार्थियों के नामांकित ग्रेड के साथ अपडेट (नवीन सत्र) किया जाना चाहिए।
- उस कक्षा के सभी शिक्षकों को व्हाट्सअप ग्रुप में जोङना।
- स्कूल के एचएम/प्रिंसीपल को स्कूल के सभी व्हाट्सएप ग्रुप में जोङना।
- सभी ग्रुप में कक्षाध्यापक के साथ विषय अध्यापक को अवश्य जोङना।
2. व्हाट्सऐप गु्रप्स में डिजिटल अध्ययन सामग्री भेजना –
- स्माइल और म.कक्षा वीडियो के साथ दैनिक व्हाट्सऐप संदेश सुबह 8 बजे भेजना।
- व्हाट्सएप संदेश सभी विद्यार्थी समूहों में सुबह 08ः15 बजे तक उपलब्ध होना।
- वीडियो सामग्री कक्षा 1 से 12 तक भेजी जाती है।
- कक्षावार डिजिटल अध्ययन सामग्री का वितरण निम्नानुसार किया जाना है –
कक्षा डिजिटल अध्ययन सामग्री का स्तर –
कक्षा 1 और 2 – नामांकित विद्यार्थियों को पूर्व-प्राथमिक स्तर की सामग्री भेजना।
कक्षा 3 – नामांकित विद्यार्थियों को कक्षा 1 के स्तर की सामग्री भेजना।
कक्षा 4 और 5 – नामांकित विद्यार्थियों को कक्षा 3 स्तर की सामग्री भेजना।
कक्षा 6 और 12 – नामांकित विद्यार्थियों को उनके कक्षा स्तर की सामग्री भेजना।
3. होमवर्क वर्कशीट तथा विद्यार्थी पोर्टफोलियो निर्माण –
- प्रत्येक सोमवार को कक्षा 1 से 5 के लिए स्माइल मोबाइल संदेश के साथ होमवर्क वर्कशीट साझा करना। (सप्ताह में एक बार चार विषय पर)
- प्रत्येक सोमवार और बुधवार को कक्षा 6 से 12 के लिए स्माइल संदेश के साथ होमवर्क शीट साझा करना। (सप्ताह में दो बार सभी विषयों पर)
- यह होमवर्क वर्कशीट उस सप्ताह साझा की गई डिटिजल सामग्री पर आधारित होगी। जहाँ भी संभव हो, उन कार्यपत्रकों/वर्कशीट्स को विद्यार्थी के साथ डिजिटल रूप से (व्हाट्सएप ग्रुप के माध्यम से) साझा किया जाना है।
- शिक्षकों को विद्यार्थियों द्वारा भरी गई वर्कशीट्स को व्हाट्सएप गु्रप्स से एकत्र करना है और उन्हें स्कूल में बनाए गए विद्यार्थी पोर्टफोलियो में रखना है।
4. प्रश्नोत्तरी (व्हाट्सएप आधारित क्विज) –
- विद्यार्थियों को सप्ताह में साझा की गई सामग्री के आधार पर प्रत्येक शनिवार को व्हाट्सअप आधारित क्विज प्राप्त करना। विद्यार्थी स्कूल NIC कोड से भी भाग ले सकता है।
- जिन विद्यार्थियों के पास डिजिटल पहुंच नहीं है, उन्हें शिक्षकों द्वारा उनके घर विजिट के समय व्हाट्सएप आधारित क्विज को भी प्रिंट करके विद्यार्थियों को उपलब्ध करवाया जाना। विद्यार्थी के लिए दिए गए उत्तरों को शिक्षक द्वारा रिकाॅर्ड किया गया।
- क्विज का लिंक प्रत्येक शनिवार को स्माइल के मैसेज के साथ आता है, जिस पर क्लिक करके विद्यार्थी क्विज हल करता है। जो विद्यार्थी क्विज नहीं दे पा रहे हैं, उन विद्यार्थियों के लिए क्विज का प्रिन्ट आउट लेकर शिक्षक उन्हें सोमवार को उपलब्ध कराएगा एवं विद्यार्थियों से उसी समय उत्तर प्राप्त कर रिकाॅर्ड करेगा एवं बच्चे के पोर्टफोलियो में भी लगाएगा।
- व्हाट्सअप क्विज के आधार पर मार्किंग की जाएगी। रिजल्ट के आधार पर आकलन किया जाएगा कि विद्यार्थी कौनसे टाॅपिक में कमजोर रहे।
- अगस्त के अंत तक क्विज की संख्या लगभग 10 से 12 हो जाएगी, जिनमें से बेस्ट ऑफ़ 7 के आधार पर विद्यार्थी का आकलन किया जाएगा, जो कि प्रथम परख होगा।
5. टीचर-स्टूडेंट कनेक्ट –
- शिक्षकों को फोन काॅल अथवा विजिट के जरिए सप्ताह में कम से कम एक बार प्रत्येक विद्यार्थी से जुङना होगा।
- सभी विद्यार्थियों के फोन नंबर शाला दर्पण पर अपडेट करने होंगे।
- विद्यार्थियों को साझा की गई सामग्री का उपयोग करके प्रतिदिन कम से कम 2 घंटे अध्ययन करने के लिए प्रेरित करना।
- विद्यार्थियों को अगले सप्ताह काॅल करने से पहले कार्यों को पूरा करने के लिए विशिष्ट लक्ष्य देना।
- जिन विद्यार्थियों के पास डिजिटल पहुंच नहीं है, उनसे शिक्षकगण घर विजिट के समय वर्कशीट आए तथा उन्हें अपनी पाठ्यपुस्तक का उपयोग करके वर्कशीट को हल करने का प्रयास करने के लिए प्रेरित करना।
- शाला दर्पण पर 15 दिन में एक बार विद्यार्थियों से किये गये सम्पर्क व उनके अध्ययन प्रगति को शिक्षक द्वारा अपडेट किया जाना।
स्माइल प्रोग्राम की फुल फॉर्म क्या है?
स्माइल प्रोग्राम का पूरा नाम सोशल मीडिया इंटरफेस फॉर लर्निंग इंगेजमेंट(Social Media Interface for Learning Engagement) है।
स्माइल एप्लीकेशन
स्माइल प्रोग्राम की एप्लीकेशन प्ले स्टार पर भी उपलब्ध करवाई गई। छात्र वहां से जाकर यह ऐप इंस्टाल कर सकते है। यह कोई अधिकारिक ऐप नहीं है लेकिन इस पर आपको स्माइल प्रोग्राम के लिंक प्रदान किए जाएंगे।
डोर टू डोर प्रक्रिया
कोरोना काल में सरकार ने तो शिक्षा ऑनलाइन कर दी परन्तु बहुत से छात्र ऐसे भी है जिनके पास ऑनलाइन शिक्षा प्राप्त करने के कोई साधन नहीं है। न ही उनके पास इंटरनेट है और न ही स्मार्टफोन है। यह परेशानी लगभग ग्रामीण बच्चों की है। लेकिन शिक्षकों ने इसका भी निदान ढूंढ लिया है। जिन बच्चों के पास ऑनलाइन सिस्टम नहीं है, शिक्षक उनके घर जाते है तथा उन्हें पढ़ाते है। पढ़ाने के साथ-साथ वे इनको गृहकार्य भी देते है और इनके मूल्यांकन के लिए टेस्टों का आयोजन भी करते है।
डोर टू डोर का अर्थ- हर घर में शिक्षा से है। राजस्थान में लगभग 3.5 लाख छात्र इस प्रोग्राम से लांभावित हो रहे है। बच्चों की शिक्षा को लेकर अभिभावक काफी परेशान थे, लेकिन इस कार्यक्रम से उन्हें भी राहत मिली है क्योंकि बच्चे लाकडाउन में भी शिक्षा के साथ जुड़े है। अभिभावकों को भी इस कार्यक्रम का हिस्सा बनकर बच्चों की मदद करनी चाहिए ताकि बच्चों की शिक्षा सुनिश्चित रूप से पूर्ण हो सके।
अभिभावकों की परेशानी
ज्यादातर अभिभावकों के द्वारा यह बातें सुनने को मिल रही है कि स्कूल नहीं खुल रही हैं और स्कूल नहीं खुलने के कारण बच्चों का बहुत अधिक नुकसान या उनका भविष्य संकट की तरफ जा रहा है, परंतु अभिभावकों की इस बात से पूर्णता सहमत नहीं हो सकते । क्योंकि इसके चलते हम बच्चों को ऑनलाइन से किया से जोड़ सकते हैं। माना कि यह कार्य बहुत ही महत्वपूर्ण तथा चुनौतीपूर्ण है, परंतु बच्चों को ऑनलाइन शिक्षा से जोड़ना नामुमकिन नहीं है।
अभिभावकों द्वारा बच्चों को ऑनलाइन शिक्षा से जोड़ना सही नहीं मानना जाता, परंतु अभिभावकों को इस बात के बारे में समझाने की अधिक आवश्यकता है कि आज के इस टेक्नॉलजी के दौर में बच्चों को ऑनलाइन शिक्षा के साथ जोड़ना उनके लिए हितकारी साबित होगा। इसीलिए तो स्माइल प्रोजेक्ट का निर्माण किया गया भले ही इस प्रोजेक्ट की सहायता से सम्पूर्ण शिक्षा प्राप्त नहीं कराई जा सकती, परंतु यह बच्चों के लिए काफी हद तक शिक्षा के साथ जोड़कर उनके लिए लाभान्वित किया जा सकता है।
अभिभावकों को इसके लिए अधिक डरने या घबराने की आवश्यकता नहीं है बल्कि अभिभावकों को नियमित रूप से बच्चों के शिक्षकों के संपर्क में रहना चाहिए। जोकि बच्चो के बारे में जानने और शिक्षा के बारे में जान सकते है। इस प्रकार राजस्थान सरकार द्वारा चलाए गए स्माइल प्रोजेक्ट का प्रयोग करें तथा बच्चों को ऑनलाइन शिक्षा के साथ जोड़ने का प्रयास करें। उन्हें शिक्षा के प्रति जागरूक करे और संपूर्ण रूप से अपनी भागीदारी सुनिश्चित करें।
स्माइल प्रोग्राम के निर्देश
1. सभी अध्यापक स्माइल प्रोग्राम को पूर्ण निष्ठा से सम्पन्न करेंगे।
2. शिक्षक सभी बच्चों को गृहकार्य देंगे और समय-समय पर उनका मूल्यांकन करेंगे।
3. कक्षा-1 से कक्षा-12 तक के वीडियो ग्रुप में शेयर किए जाएंगे।
4. शहरी क्षेत्रों में जितने भी नोडल होंगे, उन सभी के नाम गूगल सीट पर डाल जाएंगे। ताकि संपूर्ण व्यवस्था संतुलित रहे।
5. सभी सीबीईओ व्हाट्सएप ग्रुप की सूचना ट्रैकर गूगल शीट में अपडेट करेंगे। जिससे कार्य का पता चल सके।
6. ग्रुप के एडमिन सिर्फ शिक्षक होंगे। बच्चों को इसमें कोई प्रतिक्रिया करने की अनुमति नहीं है। शिक्षक भी इसमें सिर्फ ई-सामग्री और वीडियों डालेंगे। अन्य कोई मेसेज इसमें नहीं किया जाएगा।
7. यह वीडियो सुबह 9ः00 बजे ग्रुप में डाल दिए जाएंगे।
8. रोज शाम अगले दिन होने वाले कम्पेटेन्सी शेड्यूल भेजे जाएंगे।
9. इस प्रोग्राम में अध्यापकों के लिए भी अलग से वीडियों की सुविधा है।
10. ग्रुप में प्रतिदिन वीडियों शेयर किए जाएंगे। ये वीडियो कक्षा-1 से कक्षा-12 तक के होंगे और एक वीडियो लगभग 30-40 मिनट का होगा।
11. इस प्रोग्राम की समस्त जिम्मेदारी पीइओ या नोडल की होगी।
12. व्हाट्सएप बनाना अनिवार्य है ताकि ई सामग्री और वीडियों छात्रों को समय पर उपलब्ध हो सके।
13. छात्रों के मूल्यांकन के लिए उनके अभिभावकों से भी संपर्क कर सकते है।
14. जिन छात्रों के पास इंटरनेट या स्मार्टफोन की सुविधा नहीं है उन छात्रों को शिक्षक उनके घर जाकर पढ़ाएंगे और उन्हें गृहकार्य देंगे।
15. इस प्रोग्राम के अंतर्गत लगभग 20 हजार से अधिक व्हाट्सग्रुप बनाए गए है।
निष्कर्ष
स्माइल प्रोग्राम का आयोजन छात्रों को शिक्षा से जोड़े रखने के लिए किया गया है। ऊपर स्माइल प्रोग्राम के बारे में समस्त जानकारी प्रदान की गई है। इसे पढ़कर अपने अच्छे से समझ लिया होगा कि इस प्रोग्राम में किस प्रकार से बच्चों की क्लासेज लगाई जाएगी और उन्हें पढ़ाया जाएगा।
व्हाट्सएप ग्रुपों का भी संचालन किया जाएगा जिससे बच्चों को समय पर विषय वस्तु उपलब्ध करवायी जा सके। इस प्रोग्राम में छोटे बच्चों की शिक्षा का भी ध्यान रखा गया है। राजस्थान सरकार ने शिक्षा को निरतंर जारी रखने के लिए यह पहल की है और इस प्रोग्राम के संचालन में शिक्षकों का प्रमुख स्थान है। जिनकी मदद से यह प्रोग्राम निर्धारित उद्देश्यों की पूर्ति कर रहा है।
स्माइल प्रोग्राम से जुड़े महत्वपूर्ण प्रश्नोत्तरी
1. स्माइल प्रोग्राम कौनसे राज्य से संबंधित है ?
उत्तर- राजस्थान
2. स्माइल प्रोग्राम का आयोजन कब किया गया ?
उत्तर- 2 नवंबर 2020
3. स्माइल प्रोग्राम के कौन-कौनसी कक्षा सम्मिलित है ?
उत्तर- कक्षा-1 से कक्षा-12
4. स्माइल प्रोग्राम की शुरूआत कब से हुई ?
उत्तर- 13 अप्रैल 2020
5. स्माइल प्रोग्राम किसके द्वारा आयोजित किया गया है ?
उत्तर- राजस्थान सरकार द्वारा
6. स्माइल प्रोग्राम का पूरा नाम क्या है ?
उत्तर- सोशल मीडिया इंटरफेस फॉर लर्निंग इंगेजमेंट
7. स्माइल प्रोग्राम में क्या-क्या सुविधाएँ दी गई है ?
उत्तर- इसमें कक्षा-1 से कक्षा-12 तक के विद्यार्थियों को व्हाट्सएप ग्रुप से जोड़ा जाएगा और उनको रोज वीडियो और ई-सामग्री उपलब्ध करवाई जाएगी।
8. ग्रुप में कितने बजे वीडियो अपलोड किए जाएंगे ?
उत्तर- सुबह नौ बजे
9. व्हाट्सएप ग्रुप को संचालित कौन करेगा ?
उत्तर- ग्रुप का संचालन नोडल द्वारा किया जाएगा।
10. स्माइल प्रोग्राम का उद्देश्य क्या है ?
उत्तर- कोरोन महामारी के चलते सभी विद्यार्थियों को शिक्षा से जोड़े रखना ताकि उनकी शिक्षा में रूकावट ना आये।
11. जिन छात्रों के पास ऑनलाइन क्लासेज के लिए सुविधा प्राप्त नहीं है वो छात्र कैसे अपनी शिक्षा को जारी रखेंगे ?
उत्तर- ऐसे छात्रों के लिए शिक्षक उनके घर पर जाकर उन्हें पढ़ायेंगे तथा उन्हें गृहकार्य देंगे। साथ ही समय-समय पर छात्रों का मूल्यांकन करेंगे। अभिभावकों से भी अपने विचार सांझा करेंगे।
अगर आपको आज का आर्टिकल पसंद आया तो आप इसे ज्यादा से ज्यादा शेयर करें ताकि छात्र स्माइल प्रोग्राम के बारे में जान सके और इससे लाभान्वित हो सके।
SMILE प्रोग्राम क्या है ?
स्कूल शिक्षा परिषद जयपुर से _राज्य परियोजना निदेशक, श्री अभिषेक भगोटिया_ एवं उपनिदेशक दीपक मूंड ने zoom एप्प में माध्यम से राज्य के सीडीईओ, सीबीईओ एवं अन्य शिक्षाधिकारियों से संवाद किया।
SMILE प्रोग्राम में शिक्षकों व peeo को क्या करना होगा ?
🔷सभी peeo को दो व्हाट्सएप ग्रुप बनाने होंगे , एक शिक्षको का, एक छात्र और अभिभावको का, सभी अधीनस्थ विद्यालय भी अपने अपने विद्यार्थीयो के साथ बनाएगे ग्रुप
🔷Video के माध्यम से खेल खेल मे बच्चों को ऑनलाइन पढ़ाई करानी है |
🔷रोजाना सुबह 9 बजे पाठ्यसामग्री cbeo ग्रुप मे भेजा जाएगा , वहाँ से peeo को उपलब्ध होगी |
🔷हर शाम अगले दिन की कम्पेटेनसी का शैड्युल भेजा जाएगा
🔷ग्रुप मे मेसेज भेजने की अनुमति केवल ग्रुप एडमिन की रहेगी
🔷सीबीईओ कार्यालय को गूगल शीट अपडेट करनी है|
🔷गूगल शीट सीबीईओ कार्यालय को भेजी जा चुकी है|
🔷शिक्षक वर्क फ्रॉम होम की कार्यशेली पर वर्क करेंगे |
SMILE प्रोग्राम में क्या होगा ?
- कक्षा 1 से 12 तक के विद्यार्थियों के लिए राजस्थान का नवाचार |
- विद्यार्थियों को whatsapp group में मिलेंगे शैक्षणिक वीडियो कंटेंट |
- कोरोना महामारी के कारण चलते लॉकडाउन में विद्यार्थियों को मिलेगी राहत |
- पढाई के लिए ऑनलाइन पाठ्यसामग्री
Smile कक्षा 1-12 | दिनांक: 08.11.21
कक्षा 1-2 ➡️ English- Reading and Writing – The learner recognises number 1-10 through picture : Video: https://bit.ly/3jjy3Sx Worksheet: https://bit.ly/2SDbDCp
कक्षा 1-2 ➡️ गणित-संख्या ज्ञान की समझ-21 से 50 तक मात्रात्मक बोध की समझ रखते हैं। : Video: https://bit.ly/2VbyLsq Worksheet: https://bit.ly/3gvDQV0
कक्षा 3 ➡️ English- Reading and Writing – The learner can produce words with common blends: Video: https://bit.ly/3lkLd2q Worksheet: https://bit.ly/3gyZ4Qu
कक्षा 3 ➡️ गणित- स्थानीय मान की अवधारणा को समझते है – 2 Video: https://bit.ly/3pp1kMF Worksheet: https://bit.ly/3h9QRT7
कक्षा 4-5 ➡️ हिंदी – मुहावरे (जैसे नौ दो ग्यारह होना) Video: https://bit.ly/3o2Bddz Worksheet: http://bit.ly/3qJrYkl
कक्षा 6 ➡️ गणित – Ch 3 संख्याओं के साथ खेलना 16 Video: https://bit.ly/3lCeBl6 Worksheet: https://bit.ly/3nm0fWG
कक्षा 6 ➡️ संस्कृत – वृक्षा: part 4 and 5 Video: https://bit.ly/3lKVGEQ Worksheet: https://bit.ly/3CR078g
कक्षा 7 ➡️ विज्ञान- Ch 5 अम्ल, क्षारक और लवण part 1,2,3,4 Video: https://bit.ly/2ZisDRt Worksheet: https://bit.ly/3C7hD82
कक्षा 7 ➡️ उर्दू क़वायद- उर्दू क़वायद – जान पहचान-2 – मुज़क्कर -मोन्नस Video: https://bit.ly/3znHpCB
कक्षा 8 ➡️ गणित- आंकड़ों का प्रबंधन part 3 and 4 Video: https://bit.ly/3lvgqRY
कक्षा 8 ➡️ उर्दू – क़वायद- इस्म और ज़मीर Video: https://bit.ly/3zyyIW9 Worksheet: https://bit.ly/3EPadHf
कक्षा 9 ➡️ गणित- रेखाएँ एवं कोण – Lines and Angles part 2 Video: https://bit.ly/3vrnOB8 Worksheet: https://bit.ly/3E4Cqtl
कक्षा 9 ➡️सिंधी- गुलनि ऐं परवीअड़नि जो दर्द | भांगो पहरियो part 2 and 3 Video: https://bit.ly/3jMsVYi Worksheet: https://bit.ly/3BYXHDy
कक्षा 10 ➡️ English- A Tiger in the Zoon Video: https://bit.ly/3n783M0
कक्षा 10 ➡️ संस्कृत- शिशुलालनम् part 2 Video: https://bit.ly/3lVhPld
कक्षा 11 ➡️ गणित- त्रिकोणमितीय फलन part 10 Video: https://bit.ly/3jjkMdr Worksheet: https://bit.ly/2XzkWWo
कक्षा 11 ➡️ संस्कृत साहित्य- परोपकाराय सतां विभूतयः part 3 Video: https://bit.ly/3phFL4b Worksheet: https://bit.ly/2XDXWpm
कक्षा 11 ➡️ गणित- त्रिकोणमितीय फलन part 10 Video: https://bit.ly/3jjkMdr Worksheet: https://bit.ly/2XzkWWo
कक्षा 11 ➡️ English (Compulsory)- The Browning Version part 3 and 4 Video: https://bit.ly/3132QgQ Worksheet: https://bit.ly/3CTP5z4
कक्षा 11 ➡️ हिंदी अनिवार्य- प्रेमचन्द part 2 Video: https://bit.ly/3w8VSCJ Worksheet: https://bit.ly/31DSnZF
कक्षा 12 ➡️ लेखाशास्त्र- अंश पूँजी के लिए लेखांकन part 15 Video: https://bit.ly/3DMHen8
कक्षा 12 ➡️ भूगोल- खनिज तथा ऊर्जा संसाधन। part 3 and 4 Video: https://bit.ly/3AU9JgD Worksheet: https://bit.ly/3C7ISiP
कक्षा 12 ➡️ भौतिक विज्ञान- Ch 2 स्थिर विद्युत विभव तथा धारिता part 16 Video: https://bit.ly/3mpzjGD Worksheet: https://bit.ly/3CTxzLs
कक्षा 12 ➡️ English Compulsory- Preopositions part 1 Video: https://bit.ly/3nDRTtZ Worksheet: https://bit.ly/3EQfPBk
कक्षा 12 ➡️ हिंदी अनिवार्य- शब्द शक्ति Worksheet: https://bit.ly/3BPhcOB
”
Smile कक्षा 1-12 | दिनांक: 17.09.21
कक्षा 1-2➡️ English– Reading And writing- The learner understAnds the strokes of letter : Video: https://bit.ly/3iITpKg Worksheet: https://bit.ly/3gCaanM
कक्षा 1-2➡️ गणित-संख्या ज्ञान की समझ-1 से 20 तक की संख्याओं पर कार्य करते हैं। (1 से 5) : Video: https://bit.ly/2Ua6Jx9 Worksheet: https://bit.ly/3xo0Nil
कक्षा 3➡️ English– Listening And speaking – The learner can use This/That: Video: https://bit.ly/391zh00 Worksheet: https://bit.ly/3zyRgH2
कक्षा 3➡️ गणित– संख्या ज्ञान की समझ-1 से 50 तक की संख्या क्रम । तुलना करते है। Video: https://bit.ly/3llLToB Worksheet: https://bit.ly/3xreX28
कक्षा 4-5➡️ गणित– लम्बाई का मापन (मानक इकाइयां) – 2 Video: https://bit.ly/39XY0T7 Worksheet: http://bit.ly/2Y6ppMM
कक्षा 4-5➡️ English– Reading VC, VCV, VCC combos Video: https://bit.ly/3nk70X1 Worksheet: http://bit.ly/2KffSQu
कक्षा 6➡️ गणित – Chapter 2 पूर्ण संख्याएँ (part 4,5,6) Video: https://bit.ly/3h99YO9 Worksheet: https://bit.ly/3yXfDN8
कक्षा 7➡️ हिन्दी– Chapter 3 हिमालय की बेटियाँ part 2 And 3 Video: https://bit.ly/3h8EWpu Worksheet: https://bit.ly/3E0cpfo
कक्षा 8➡️ गणित– Chapter 2: एक चर वाले रैखिक समीकरण part 9 Video: https://bit.ly/3jPhM9x Worksheet: https://bit.ly/38ReFHF
कक्षा 9➡️ हिन्दी– गद्य खंड | राहुल सांकृत्यायन part 1 Video: https://bit.ly/3A2Vcj2 Worksheet: https://bit.ly/3tsXnde
कक्षा 10➡️ गणित– दो चर वाले रैखिक समीकरण युग्म part 1 Video: https://bit.ly/3A2WBWQ Worksheet: https://bit.ly/392kge9
कक्षा 11➡️ लेखाशास्त्र– Chapter 4 लेन-देनों का अभिलेखन – 2, part 2 Video: https://bit.ly/3BQQ8PE Worksheet: https://bit.ly/2WWi9qd
कक्षा 11➡️ गृह विज्ञान – Chapter 2 स्वयं को समझना 1 And 2 Video: https://bit.ly/3yNASRr Worksheet: https://bit.ly/3l7ZY93
कक्षा 11➡️ रसायन विज्ञान– Chapter 2 परमाणु की संरचना (13-22) Video: https://bit.ly/3jW1VGh Worksheet: https://bit.ly/3zYTUFQ
कक्षा 12➡️ अर्थशास्त्र– Chapter 2 उपभोक्ता के व्यवहार का सिद्वान्त part 5 Video: https://bit.ly/3tdV5yL Worksheet: https://bit.ly/38V7T3A
कक्षा 12➡️ अर्थशास्त्र– Chapter 2 उपभोक्ता के व्यवहार का सिद्वान्त part 5 Video: https://bit.ly/3tdV5yL Worksheet: https://bit.ly/38V7T3A
कक्षा 12➡️ जीवविज्ञान– जीवों में जनन (लैंगिक जनन) Worksheet: https://bit.ly/3DZ4Be0
कक्षा 1-12 | दिनांक: 12.06.20
कक्षा 1-2| विषय: हिंदी – अपठित गद्यांश : https://bit.ly/3dVJTOL (प्लेलिस्ट में 2 वीडियो देखिए)
*
कक्षा 3-5 | विषय: हिंदी – मुहावरे : https://bit.ly/2BXgKok (प्लेलिस्ट में 3 वीडियो देखिए)
कार्यपत्रक: https://bit.ly/3dUL2WK
शिक्षादर्शन कक्षा 1-5: https://bit.ly/2BiPKPE
*
कक्षा 6-8 | विषय: विज्ञान – मैग्नेट के साथ मज़ा भाग 1 : https://bit.ly/2UzSS0u (प्लेलिस्ट में 2 वीडियो देखिए) *कार्यपत्रक: https://bit.ly/37pCHYH, https://bit.ly/3fhNKpQ
शिक्षादर्शन कक्षा 6-8: https://bit.ly/2AB69ys
*
कक्षा 9 | विषय: विज्ञान – गति भाग 3 : https://bit.ly/2BRurVD (प्लेलिस्ट में 13 वीडियो देखिए)
शिक्षादर्शन कक्षा 9-10: https://bit.ly/3duo1K0
*
कक्षा 10 | विषय-सामाजिक विज्ञान : स्वर्णिम भारत प्रारंभ से 1206 ई तक भाग 5: https://bit.ly/3e4Pmmg (प्लेलिस्ट में 3 वीडियो देखिए)
10 Prashan Challenge (सामाजिक विज्ञान)- https://bit.ly/X-SocialScience-Paper12
*
कक्षा 11 | विषय – जीवविज्ञान, राजनीति विज्ञान, अर्थशास्त्र
अध्याय 2 जीव जगत का वर्गीकरण भाग 3 विस्तृत ( जीवविज्ञान): https://bit.ly/3hiIwMc (प्लेलिस्ट में 1 वीडियो देखिए)
पुस्तक का अध्याय: https://bit.ly/2XMTLEI
अध्याय4 कार्यपालिका भाग1 (राजनीति विज्ञान): https://bit.ly/3cSMM1p (प्लेलिस्ट में 1 वीडियो देखिए)
अध्याय 2 भारतीय अर्थव्यवस्था 1950-1990 भाग 9 (अर्थशास्त्र) : https://bit.ly/3fhW6Ob (प्लेलिस्ट में 1 वीडियो देखिए)
पुस्तक का अध्याय: https://bit.ly/2ZSfCMP
**
कक्षा 12 | विषय –रसायन विज्ञान, गणित और भूगोल
विलयन भाग5 (रसायन विज्ञान): https://bit.ly/3fePtMk (प्लेलिस्ट में 2 वीडियो देखिए)
व्युत्क्रम मैट्रिक्स व रेखिक समीकरण भाग8 (गणित): https://bit.ly/30yB1L8 (प्लेलिस्ट में 1 वीडियो देखिए)
पुस्तक का अध्याय: https://bit.ly/Maths-5-12
विषय – जनसंख्या वितरण ,घनत्व एवं वृद्धि भाग5(भूगोल): https://bit.ly/2YqbxwL (प्लेलिस्ट में 2 वीडियो देखिए)
पुस्तक का अध्याय: https://bit.ly/Bhugol-Chap3
10 Prashan Challenge (भूगोल): https://bit.ly/XII-Geography-Paper12
शिक्षादर्शन कक्षा 11-12: https://bit.ly/2U2lM9n
SMILE | बच्चों के लिए | कक्षा 1-12 | दिनांक: 2.06.2020
कक्षा 1-2| विषय: English – Familiarize with sight words: https://bit.ly/3gQz7vc (प्लेलिस्ट में 5 वीडियो देखिए)
कार्यपत्रक: https://bit.ly/2XkkZ5s
*
कक्षा 3-5 | विषय: English – UnderstAnd usage of has, have, had, etc.- (Part 2/3): https://bit.ly/2XocNkYKarauli
कार्यपत्रक: https://bit.ly/2XR5IIA
*
कक्षा 6-8 | विषय: गणित – अंशों पर संचालन : तुलनात्मक अंश: https://bit.ly/2Xmbl2i (प्लेलिस्ट में 11 वीडियो देखिए)
NCERT (गणित) समाधान: https://bit.ly/3gxwnmn
कार्यपत्रक: https://bit.ly/2XO9RwR
*
कक्षा 9 | विषय: विज्ञान – खाद्य संसाधनो में सुधार: https://bit.ly/2TX7ZAV (प्लेलिस्ट में 7 वीडियो देखिए)
पुस्तक का अध्याय है: https://bit.ly/2ZTCxqL
**
कक्षा 10 | विषय: विज्ञान – मानव प्रणाली : https://bit.ly/3dmpsKp (प्लेलिस्ट में 8 वीडियो देखिए)
*
कक्षा 11 | विषय – भौतिकी विज्ञान, भूगोल, गणित
अध्याय 2 विमाओं के उपयोग भाग 5 (भौतिकी विज्ञान): https://bit.ly/2XQJxSz (प्लेलिस्ट में 1 वीडियो देखिए)
पुस्तक का अध्याय: https://bit.ly/2AZh3OY
अध्याय 4 महासागरों और महाद्वीपों का वितरण भाग 1 (भूगोल): https://bit.ly/2TWRg0e (प्लेलिस्ट में 2 वीडियो देखिए)
पुस्तक का अध्याय: https://bit.ly/3doRAwD
अध्याय 3 त्रिकोणमितीय फलन भाग 1(गणित): https://bit.ly/2ZRODAV (प्लेलिस्ट में 2 वीडियो देखिए)
पुस्तक का अध्याय: https://bit.ly/2AohhPs
**
कक्षा 12 | विषय –इतिहास, भौतिकी विज्ञान और अर्थशास्त्र
अर्थशास्त्र का परिचय (अर्थशास्त्र): https://bit.ly/2XRFMN3 (प्लेलिस्ट में 1 वीडियो देखिए)
पुस्तक का अध्याय: https://bit.ly/2Eco-Chap1-XII
विषय –भारत का वैभवपूर्ण अतीत (इतिहास): https://bit.ly/3exFHVa (प्लेलिस्ट में 1 वीडियो देखिए)
पुस्तक का अध्याय: https://bit.ly/History_Grade12
गॉस का नियम (भौतिकी विज्ञान): https://bit.ly/3gFfczd (प्लेलिस्ट में 2 वीडियो देखिए)
पुस्तक का अध्याय: https://bit.ly/Physics-2-12
YouTube वीडियो को कैसे देखना है: https://bit.ly/3eil6Ek
रोज सुबह नौ बजे, हर घर स्कूल-घंटी बजे!
आपको आज की अध्ययन सामग्री कैसी लगी? फॉर्म भरे और बतायें: https://forms.gle/MyUEhmSNjkUP5XJC6
विषय – गणित | कक्षा-1-2
दिनांक:13.04.20(Smile Programme)
आज हम विद्यार्थियों को 1-20 तक की संख्याओं को कैसे गिनते, पहचानते और लिखते हैं, इस पर नवाचारी विधाओं और गतिविधियों के बारे में समझेंगे –
लिंक 1 : गिनने की अवधारणा को स्पष्ट करने के लिए प्रयुक्त शिक्षण विधि को दर्शाने वाला वीडियो
लिंक 2 से 6 तक : उन गतिविधियों को दर्शाने वाले वीडियो हैं जिनका उपयोग कक्षा में गिनने की अवधारणा को स्पष्ट करने के लिए किया जा सकता है –
लिंक 7 : यह नवाचारी शिक्षण-अधिगम विधियों (टीएलएम) को दर्शाने वाला वीडियो है जिसे कक्षाओं में तैयार कर उपयोग में लाया जा सकता है –
आप सभी वीडियो इस प्ले लिस्ट मे भी देख सकते हैं: https://bit.ly/2Xtr9AF
रोज सवेरे नौ बजे, हर घर स्कूल-घंटी बजे!👦👩🎓
आपको आज की अध्ययन सामग्री कैसी लगी? फॉर्म भरे और बतायें: https://forms.gle/rvGHmPHSe6cEV3s56
आरोग्य सेतु एप की पूरी जानकारी पढ़ें
14 अप्रेल : पाठ्यसामग्री
दिनांक 14.04.20
हम ‘‘लिंग” और उसके विभिन्न स्वरूपों (पुल्लिंग और स्त्रीलिंग) के बारे में सीखेंगे :
पहले 3 वीडियोस में हम कहानी सुनेंगे और देखेंगे कि लिंग के प्रकारों के बीच कैसे अंतर कर सकते हैं। उसके बाद हम कुछ शब्दों के पुल्लिंग और स्त्रीलिंग स्वरूपों पर चर्चा करेंगे-
लिंक 1: https://bit.ly/2K22b3u
⇓⇓
⋅लिंक 2: https://bit.ly/2V5fve0
⇓⇓
लिंक 3: https://bit.ly/2V2Dvyg
इस लिंक में आपको एक वर्कशीट मिलेगी जिसमें आपको शब्दों के लिंग बदलने होंगे-
लिंक 4: https://bit.ly/2V5fwyA
कुल मिलाकर 3 वीडियोस में दक्षता को व्यापक रूप से कवर किया गया है| इनमें कई जगह पुनरावृत्ति ,आपसी संवाद वाले खेल और अवधारणा संबंधी स्पष्टता शामिल हैं।
आप सभी वीडियोस इस प्लेलिस्ट मे भी देख सकते हैं: https://bit.ly/3edZeL8
class:12
आप सभी वीडियोस इस प्लेलिस्ट मे भी देख सकते हैं: https://bit.ly/2VjGu4g
15 अप्रेल : पाठ्यसामग्री
SMILE| बच्चों के लिए | दिनांक:15.04.20
कक्षा 1-2 | अंग्रेजी
Read, write, And recognise letters (capital + small) And their sounds : https://bit.ly/2RDGAmi
कक्षा 3-5 | अंग्रेजी
Learn new words – transport, types of colours, types of shapes : https://bit.ly/3elBwgc
कक्षा 10 | गणित # 10 प्रश्न चैलेंज
आपके अभ्यास के लिए गणित के 10 प्रश्न दिए गए हैं:
https://bit.ly/Maths-X-2
कक्षा 12 | गणित # 10 प्रश्न चैलेंज
आपके अभ्यास के लिए गणित के 10 प्रश्न दिए गए हैं:
https://bit.ly/Maths-XII-2
16 अप्रेल : पाठ्यसामग्री
कक्षा 1-2 | विषय – गणित
1 से 20 तक की संख्याओं की तुलना करना: https://bit.ly/2V8JlOx
इस वीडियो में दी गयी गतिविधि करें: https://bit.ly/3aaA0tX
इस वीडियो में एक मजेदार कहानी द्वारा अंकों की तुलना के बारे में सीखें: https://bit.ly/2VaEQTL
कक्षा 3-5 | विषय – गणित
जोड़-घटाव का दैनिक जीवन में उपयोग: https://bit.ly/3cjnrxH
कक्षा 10 | सामाजिक विज्ञान # 10 प्रश्न चैलेंज
आपके अभ्यास के लिए सामाजिक विज्ञान के 10 प्रश्न दिए गए हैं:
https://bit.ly/SocialScience-X-Paper2
कक्षा 12 | भूगोल # 10 प्रश्न चैलेंज
आपके अभ्यास के लिए भूगोल के 10 प्रश्न दिए गए हैं:
https://bit.ly/Geography-XII-Paper2
ऑनलाइन वीडियो कंटेंट
- Class 1 Click Here
- ⋅Class 2 Click Here
- Class 3 Click Here
- ⋅Class 4 Click Here
- Class 5 Click Here
- ⋅Class 6 Click Here
- Class 7 Click Here
- ⋅Class 8 Click Here
- Class 9 Click Here
- ⋅Class 10 Click Here
- Class 11 Click Here
- ⋅Class 12 Click Here